The Momo Mami – Shark Tank India – Season 01 Episode 01

Company Name: The Momo Mami (BluePine Foods Pvt Ltd)
Founder: Aditi Madan, Co-founder : Rohan Singh and Naveen Panwar
Product: preservative-free handcrafted momos
Ask: ₹50L for 5% equity

Aditi Madan का जन्म और पालन-पोषण दार्जिलिंग में हुआ है। वह इस समय दिल्ली में रह रही है। उन्हें “MOMO MAMI” के नाम से जाना जाता है। वह पिछले 5 साल से फ्रोजन MOMOS का बिजनेस कर रही हैं। कंपनी के अन्य सह-संस्थापक Rohan Singh हैं जो जयपुर, राजस्थान से 37 वर्ष के हैं। वह एक पेशेवर शेफ हैं और राजस्थान के बीकानेर के 20 साल के Naveen Panwar हैं।

The Momo Mami - Shark Tank India - Season 01 Episode 01

About The Momo Mami:

Aditi Madan का दावा है कि उनकी कंपनी हिमालयन पारंपरिक सामग्री से बने 100% प्राकृतिक, परिरक्षक मुक्त और स्वादिष्ट MOMOS बनाती है। इन MOMOS की शेल्फ लाइफ 4 महीने से ज्यादा होती है। कंपनी अब तक 80 लाख से ज्यादा MOMOS बनाकर और बेच चुकी है। वे अपने MOMOS होटल, रेस्तरां और कैफे (होरेका) को भी बेचते हैं। इसके अलावा उनके पास एक फ्रंट और क्विक सर्विस रेस्तरां (QSR) है जिसका नाम “Yangkiez” है। उनकी दृष्टि अपनी कंपनी को भारत की सर्वश्रेष्ठ हिमालयी खाद्य प्रसंस्करण कंपनी बनाने की है।

Aditi Madan ने MOMOS बनाने की प्रक्रिया को दिखाते हुए जजों से कहा कि उनकी ताकत अलग-अलग आकार और विविधताओं में हाथ से बने MOMOS हैं। कंपनी ने आटा, मैदा, शाकाहारी आटा और लस मुक्त आटा सहित विभिन्न प्रकार के त्वचा के आटे का इस्तेमाल किया। जज उसके MOMOS से प्रभावित हुए। उन्होंने बताया कि कैसे प्रामाणिक और एकमात्र पौष्टिक हिमालयी भोजन के लिए उनकी लालसा, जो दिल्ली के स्ट्रीट फूड में उपलब्ध नहीं है, ने “भारत के खाने के तरीके को बदलने” के विचार को जन्म दिया और अपना उद्यम BluePine Foods शुरू किया। MOMO MAMI ने अपना पहला आउटलेट मालवीय नगर से शुरू किया।

Gross Profit and Sales of The Momo Mami :

BluePine Foods कंपनी का मूल्यांकन ₹10 करोड़ है।
BluePine Foods की बिक्री का विवरण नीचे दिया गया है:
को-फाउंडर Rohan ने बताया कि 5 साल के अंदर QSR से उनकी बिक्री 3.60 करोड़ रुपए है।

5 वर्षों के लिए उनकी बिक्री – 9 लाख, 27 लाख, 47 लाख है, फिर QSR पेश किया गया और संबंधित वर्षों में बिक्री 74 लाख, 1.09 करोड़ हो गई। महामारी के दौरान पहली तिमाही में 95 लाख और दूसरी तिमाही में 50 लाख की बिक्री में मामूली गिरावट आई थी।

महामारी से पहले, B2B और QSR क्रमशः 60% और 40% थे। लेकिन महामारी के बाद QSR 60% आगे है और बाकी 40% B2B का योगदान है।

शार्क Aman Gupta दो अलग-अलग प्रकार के व्यवसाय की व्याख्या करता है। एक बिजनेस-टू-बिजनेस (B2B) है और दूसरा बिजनेस-टू-कंज्यूमर (B2C) है।

सह-संस्थापक Navin ने अपना खुद का आउटलेट खोलने पर 50 लाख खर्च करने, सुविधाओं में वृद्धि पर कुछ राशि और कार्यशील पूंजी और परिचालन कौशल पर खर्च करने का उदाहरण दिया।

Asks by the Pitchers of The Momo Mami:

उसने 5% इक्विटी के लिए ₹50 लाख की माँग के साथ शार्क से संपर्क किया।

Offers and Counter Offers:

सबसे पहले, शार्क Ashneer Grover ने 7% इक्विटी के लिए ₹50 लाख की पेशकश की। जबकि Anupam Mittal और Namita Thapar पीछे हट गए। Vineeta Singh ने केवल अपनी BluePine Foods Private Limited के लिए 20% इक्विटी के लिए ₹50 लाख की पेशकश की और “Yangkiez” के लिए नहीं।
शार्क Ashneer Grover ने बताया कि कैसे वे Swiggy और Zomato जैसे प्लेटफॉर्म के जरिए क्लाउड किचन मॉडल बनाकर मुनाफा कमा सकते हैं। उन्होंने और Aman Gupta ने 12% इक्विटी के लिए ₹50 लाख (₹25 लाख प्रत्येक) का संयुक्त प्रस्ताव दिया। Aditi Madan द्वारा फिर से काउंटर ऑफर दिया गया ₹10% के लिए 50 लाख या 12% इक्विटी के लिए ₹75 लाख।

Final offer Received by The Momo Mami:

Ashneer Grover, Aman Gupta और Vineeta Singh द्वारा ₹75 लाख (₹25 लाख प्रत्येक) की 16% हिस्सेदारी के लिए दिए गए अंतिम प्रस्ताव को Aditi Madan ने स्वीकार कर लिया और सौदा हो गया।

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